Thursday, November 8, 2012

जपानी भाषा बहुत अच्छी लगती है.


ぐぐおなかは はんぐり. ओह!! माफ़ी भाई लोग, अपुन तो बस गाने में मस्त हो गया था. मन्ने ध्यान नही आया. चलो अपुन अपने इंटरेस्ट के बारे में बताता है. बोर नही होयेगा. इस ब्लॉग की कसम. तो बात ये है की मेरे को जापानी भाषा अच्छी लगती है. मैं चाहता हूँ की इसमें मैं महारत हासिल करूं. पर मैं ये भी जानता हूँ की किसी विदेशी भाषा सीखने के लिए वहां के रहन सहन के बारे में भी जानकारी होनी चाहिये. वहां के त्यौहार, वहां की जीवन शैली सब इकदम झकास टाइप से मालूम रहेना मांगता. तभी तो अपुन परफेक्ट हो पायेगा. लेकिन भाई लोग एक परेशानी है. साला अपुन प्रोपर टाइम नही दे पा रिया है.
अपुन टाइम टू टाइम पढाई नही कर रिया है. अपुन टेस्ट छोड़ दे रिया है. तब कैसे लगेगा का अपुन का नैया पार. खैर ये तो होता ही रहेता है. अपुन बड़ा वाला आलसी जो है. जिस दिन अपुन की ये आलसीपना ख़तम हो जाती है उस दिन सबको संकटमोचन का प्रसाद खिलाऊंगा. वैसे अपुन इंटेरेस्ट ले रिया है ई जापानी भाषा में. अपुन रोज़ नया नया जापानी गाना सुन रहा है. अपुन को AKB48, ドラエモン पसंद है. अपुन ने जापानी भाषा में ही कई सारी फ़िल्में देखीं हैं. कई सारी बोले तो आं,,,,, हाँ! Spritted Away, Doremon & Kreyan Shin Chan. है न मस्त! कई सारी हैं न?
और हाँ हमारी 先生 भी बहुत मेहनत करती हैं ताकि हम लोगों में जापानी cuture के बारे में जानकारी मिले. हमारी टीचर ने कई बार जापानी लोगों से मुलाकात करवाई है. बड़ा मज़ा आता है जब दूर समुन्दर पार से आये हुए लोगों से बातें होती हैं. वैस अपुन  honestly  बोले तो, अपुन उनकी बात उतनी अच्छे से नही समझ पाता और वो लोग भी अपुन लोगों का स्टाइल नही समझ पाते हैं लेकिन आखों ही आखों में हम अपनी बात उन्हें समझ देते हैं और उनकी सारी तो नही मगर कुछ कुछ और बहुत कुछ बातें समझ में आने लगती हैं. कहा जाता है की "अतिथि देवो भव:!" मतलब अक्खा मेहमान लोग देवता समान होता है.
अपुन भी इसी सोच को follow करता है. तो अपुन को सबसे जाएदा अच्छा क्या लगता है. जापानी लोगों से मिलना और उनसे बातें करना. जापनी गाने सुनना और उनकी lyrics याद करना. लेंकिन मुझे कुछ चीज़ न पसंद भी हैं. न पसंद क्या, मैं थोडा उसमे कमजोर हूँ. जैसे जापानी लिखना ख़ास तौर पे かんじ लिखना मुझे न पसंद है. और मैं थोड़ा जापानी पढने में भी कमज़ोर हूँ. इसलिए मैं सबसे जाएदा जापानी बोलते हुए दो व्यक्तियों की बोल पकड़ने में तो एकदम कच्चा हूँ. ऐसे में कैसे मैं अच्छा करूं? आमी को डोर लागी छे.. फिर भी わたしは がんばあります。わたしは日本語 に じょうず なりたいです。みんなさん じゃ また ね。 さよなら。

No comments: